सेक्स सम्बंधित दस प्रमुख चिंताएं


सेक्स को लेकर आपका सबसे बड़ा डर क्या है? क्या आपको भी यौन संक्रमित रोगों का डर सताता है या इस बात से घबराहट होती है कि आप नग्न अवस्था में कैसे दिखते हैं? आगे पढ़िए कि सेक्स को लेकर पुरुषों और महिलाओं के मन में सबसे बड़ा डर क्या हैI

जब बात हो फोरेप्ले और सेक्स की तब अक्सर हमारा ध्यान आनंद और मज़े की ओर ही जाता हैI लेकिन कई लोगों के लिए सेक्स तनावपूर्ण भी हो सकता हैI आखिरकार यह बात तो सभी जानते हैं कि अगर सेक्स सुरक्षित ना हो तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं, इसीलिए महत्त्वपूर्ण है कि सेक्स के समय कंडोम ज़रूर इस्तेमाल करेंI

इसके अलावा कुछ डर ऐसे भी हैं जिनका हमारे स्वास्थ्य से कोई सम्बन्ध नहीं हैI जैसे कि यह चिंता सताना कि क्या आपके साथी को आपके साथ सेक्स करने में मज़ा आता है? या फ़िर इस बात का डर कि आपसे कुछ ऐसी गलती ना हो जाए जिससे यह शानदार पल किसी शर्मिंदगी भरे पल में ना बदल जाएँI
आपका डर चाहे कोई भी हो, सुपरड्रग ऑनलाइन डॉक्टर नामक एक वेबसाइट द्वारा की गयी एक रिसर्च से पता चला है कि आप अकेले नहीं हैं और यह मुमकिन है कि आपकी चिंताएं बेहद आम होI शोधकर्ताओं ने अमरीका और यूरोप के 2000 महिलाओं और पुरुषों से एक सर्वे की मदद से पुछा कि सेक्स को लेकर उनका सबसे बड़ा डर क्या हैI सहभागियों को उनकी सारी चिंताओं की 1 से लेकर 10 तक की एक सूची बनाने को कहा गया जिसमें सबसे बड़ा डर 10 नंबर पर लिखा गयाI
और उन्हें यह पता चला...

पुरुषों की 10 मुख्य चिंताएं

1. कहीं इससे मुझे यौन संक्रमण ना हो जाए
2. इसे ओर्गास्म नहीं हुआ तो
3. यह गर्भवती ना हो जाए
4. मेरा शीघ्रपात ना हो जाए
5. इसे मेरा शरीर पसंद नहीं आया तो
6. मेरा शिश्न खड़ा नहीं हुआ तो
7. मैं सेक्स में निपुण नहीं हूँ
8. मेरा शिश्न बहुत छोटा है
9. इसको लगेगा कि मैं अनाड़ी हूँ
10. सेक्स के बाद बहुत अजीब लगता है

महिलाओं की 10 मुख्य चिंताएं

1. इसने कंडोम नहीं पहना तो
2. कहीं इससे मुझे यौन संक्रमण ना हो जाए
3. कहीं मैं गर्भवती ना हो जाऊं
4. इसे मेरा शरीर पसंद नहीं आया तो
5. मेरा मना करना इसे अच्छा नहीं लगेगा
6. यह कुछ ऐसा करेगा जिसे करना मेरे लिए असहज होगा
7. मेरे शरीर में कुछ अजीब हरकत ना हो जाएँ
8. उसको ओर्गास्म नहीं हुआ तो
9. मुझे ओर्गास्म नहीं होगा
10. मैं सेक्स में निपुण नहीं हूँ

शोधकर्ताओं को यह जानकार कोई आश्चर्य नहीं हुआ कि लोगों ने सेक्स से होने वाले गंभीर संभावित परिणामों को सबसे ऊपर रखा थाI अपने साथी से होने वाले संक्रमण को औसतन 6.9 अंक मिले थे और अनचाहे गर्भधारण को 6.0 अंकI

कुछ डर ऐसे भी थे जिनका सम्बन्ध अनुमति से थाI महिलाओं में यह डर देखा गया कि उनके साथी उन्हें कुछ ऐसा करने को कह सकते हैं जो करने वो असहज महसूस करेंगीI उनकी एक चिंता यह भी थी कि उनके साथी को उनका मना करना पसंद नहीं आएगा I

ऐसा भी नहीं था कि सहभागियों की सारी चिंताएं गंभीर मुद्दों को लेकर ही थीI सेक्स के दौरान प्रदर्शन का डर भी लोगों की मुख्य चिंताओं में से एक थाI लोगों को यह डर था कि उनके साथी को ओर्गास्म नहीं होगा (महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में यह डर ज़्यादा था) या उन्हें नहीं होगा (पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में यह डर ज़्यादा था)I यह डर कि वो सेक्स में अच्छे नहीं हैं, लड़के और लड़कियां दोनों में बराबर थाI इससे जुड़ा एक और डर था और वो यह कि दोनों साथियों में से एक को यह लग सकता था कि सेक्स को लेकर उनका अनुभव कम हैI

लज्जाजनक!

लोगों को यह भी चिंता थी कि सेक्स के दौरान वो कैसे लग रहे हैंI असल में यह डर उतना ही बड़ा था जितना कि अनचाहा गर्भधारण I पुरुषों और महिलाओं ने इस डर को औसतन 5.5 अंक दिए कि सेक्स के दौरान उनके साथी को वो नग्न अवस्था में कैसे लगते हैंI दिखने-दिखाने से सम्बंधित कुछ और भी डर थे जो इस सूची का हिस्सा बने जैसे शरीर के बाल जिनसे महिला और पुरुष दोनों को खीज होती थीI शायद इसलिए इस डर को औसतन 4 अंक मिले थेI
कुछ चिंताएं ऐसी थी जो महिलाओं और पुरुषों को अपने खुद के शरीर को लेकर थी जैसे पुरुषों को लगता था कि उनका शिश्न बहुत छोटा है (4.1) वहीँ महिलाओं को लगता था कि उनके स्तन छोटे हैं (3.7)
लोगों को यह भी डर था कि सेक्स के दौरान कुछ ऐसा ना हो जाए जिससे उन्हें शर्मिंदगी ना झेलनी पड़ेI जैसे कि सेक्स के दौरान आवाज़ें निकालना या किसी और व्यक्ति का नाम ले लेनाI
तो अगर आपको भी यह डर जाने पहचाने लग रहे हैं (और रिसर्च ने दर्शाया है कि इस बात की पूरी संभावना है कि ऐसा ही होगा), तो इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि आप अकेले नहीं हैंI हो सकता है कि आपके साथी की भी यही चिंताएं हैं और निस्संदेह इस ख्याल से आप ज़रूर आश्वस्त होंगेI

Related Posts
Previous
« Prev Post